पुणे में ज़ीका वायरस का कहर, 18 मामलों में दो गर्भवती महिलाएं शामिल

PMC के सहायक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश दीघे ने कहा कि जिन दो गर्भवती महिलाओं का परीक्षण सकारात्मक आया था, उनमें कोई लक्षण नहीं थे और भ्रूण में किसी भी विसंगति के लिए स्कैन नकारात्मक थे।

Zika Virus In India - Global News Article

पुणे में ज़ीका वायरस के मामले बढ़े

पुणे, महाराष्ट्र में ज़ीका वायरस के मरीजों की संख्या 12 हो गई है, जिसमें सोमवार को एक 31 वर्षीय गर्भवती महिला भी पॉजिटिव पाई गई। ज़ीका के मामले शहर के विभिन्न हिस्सों से सामने आए हैं, जिनमें एरंडवाने, मुंधवा, दहानुकर कॉलोनी, पाषाण, अम्बेगांव, खराड़ी और येरवड़ा शामिल हैं। पहला मामला 20 जून को एक डॉक्टर में पाया गया था।

गर्भवती महिलाओं में ज़ीका का खतरा

कुल मामलों में से छह गर्भवती महिलाएं हैं। पुणे नगर निगम (PMC) ने चेतावनी दी है कि ज़ीका वायरस संक्रमण से गर्भ में बच्चे में माइक्रोसिफ़ली होने का खतरा होता है, खासकर अगर संक्रमण पहले तिमाही में होता है। इस पर PMC ने निजी अस्पतालों के साथ बैठक की ताकि समय पर मामलों की रिपोर्टिंग हो सके और स्वास्थ्य अधिकारी आवश्यक बचाव के उपाय कर सकें।

संक्रमित गर्भवती महिला का इलाज

संक्रमित गर्भवती महिला ने 29 जून को बुखार, लाल चकत्ते और बदन दर्द की शिकायत के बाद एक निजी अस्पताल में चिकित्सा सहायता ली। उसके रक्त के नमूने एक निजी प्रयोगशाला और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) को भेजे गए। दोनों परीक्षणों ने ज़ीका संक्रमण की पुष्टि की, जिसमें NIV की रिपोर्ट शनिवार रात को आई। महिला लगभग सात सप्ताह की गर्भवती है।

PMC की प्रतिक्रिया

PMC ने 86 अन्य गर्भवती महिलाओं के रक्त के नमूने NIV को भेजे और 10,000 से अधिक घरों का निरीक्षण किया, जिनमें से 311 में मच्छर प्रजनन स्थल पाए गए। 129 लोगों को मच्छर प्रजनन स्थलों के लिए नोटिस जारी किए गए और 1.12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

Read This : TCS का पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 9% बढ़कर 12,105 करोड़ रुपये

निजी अस्पतालों के निर्देश

बढ़ते मामलों के जवाब में, PMC ने निजी अस्पतालों को निर्देश दिया है कि वे ज़ीका संक्रमण के लक्षणों वाली सभी गर्भवती महिलाओं का परीक्षण करें और सोनोग्राफी या नुकल ट्रांसलुसेंसी परीक्षण के माध्यम से भ्रूण की असामान्यताओं की जांच करें।

संक्रमण का स्रोत और निवारक उपाय

संक्रमण का स्रोत अभी स्पष्ट नहीं है, क्योंकि NIV ने प्रभावित क्षेत्रों से एकत्रित मच्छर नमूनों में वायरस नहीं पाया। हालांकि, कीट वैज्ञानिकों का सुझाव है कि ज़ीका के कारण मच्छरों को सिविक अधिकारियों द्वारा की गई फॉगिंग के दौरान समाप्त कर दिया गया हो सकता है। कुछ विशेषज्ञ मरीजों के कार्यस्थलों की जांच करने की सलाह देते हैं। सिविक प्रशासन प्रभावित क्षेत्रों में एंटी-लार्वल और फॉगिंग अभ्यास जारी रखे हुए है।

महाराष्ट्र और अन्य स्थानों में मामले

पुणे के अलावा, महाराष्ट्र के कोल्हापुर और अहमदनगर में भी मामले सामने आए हैं। वहीं, कर्नाटक के शिवमोगा जिले में, एक 74 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु ज़ीका वायरस के कारण होने का संदेह है, जो चिंता को बढ़ा रहा है।

ज़ीका वायरस का प्रसार, लक्षण और जोखिम

Zika Virus Symptoms - Global News Article

वायरस का प्रसार

ज़ीका वायरस मुख्य रूप से एडीज जीनस के संक्रमित मच्छरों, विशेष रूप से एडीज एजिप्टी द्वारा फैलता है, जो डेंगू, चिकनगुनिया और शहरी पीत ज्वर भी फैलाते हैं। यह वायरस गर्भावस्था के दौरान मां से भ्रूण में, साथ ही यौन संपर्क, रक्त संक्रमण और अंग प्रत्यारोपण के माध्यम से भी फैल सकता है।

लक्षण

अधिकांश लोगों में ज़ीका वायरस संक्रमण के लक्षण नहीं होते, लेकिन जो लोग लक्षण दिखाते हैं, वे आमतौर पर संक्रमण के तीन से 14 दिन बाद प्रकट होते हैं। इन लक्षणों में चकत्ते, बुखार, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, अस्वस्थता और सिरदर्द शामिल हैं, जो आमतौर पर दो से सात दिन तक रहते हैं और सामान्यतः हल्के होते हैं। गर्भावस्था के दौरान, विशेष रूप से पहले तिमाही में, ज़ीका का सबसे बड़ा जोखिम होता है, क्योंकि इससे भ्रूण में माइक्रोसिफ़ली और अन्य जन्मजात विकृतियाँ हो सकती हैं।

विशेषज्ञों की सलाह

ICMR-नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी के निदेशक डॉ. मनोज मुरहेकर के अनुसार, वर्तमान प्रकोप में अधिकांश ज़ीका संक्रमण स्थानीयकृत हैं, लेकिन सतत निगरानी आवश्यक है। विशेषज्ञ व्यापक परीक्षण उपलब्धता और पहुंच, बढ़ी हुई निगरानी, और प्रकोप को समझने और नियंत्रित करने के लिए तेजी से जीनोमिक अनुक्रमण की सलाह देते हैं।

Leave a Comment