मिंडानाओ, फिलीपींस में 6.7 तीव्रता का जोरदार भूकंप

Philippines Earthquake impact- Global News Article

मिंडानाओ, फिलीपींस में 6.7 तीव्रता का भूकंप: गहराई 630 किलोमीटर

फिलीपींस के मिंडानाओ क्षेत्र में 6.7 तीव्रता का भूकंप आया है। जर्मनी के जियोसाइंस रिसर्च सेंटर (GFZ) के अनुसार, यह भूकंप 630 किलोमीटर (391.46 मील) की गहराई पर था। इस गहराई के कारण भूकंप का प्रभाव सतह पर कम महसूस हुआ, लेकिन इसकी तीव्रता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

स्थानीय एजेंसियों की प्रतिक्रिया

फिलीपींस की भूकंप विज्ञान एजेंसी ने एक सलाह में कहा है कि इस गहरे अपतटीय भूकंप से किसी प्रकार की हानि की संभावना नहीं है, लेकिन इसके बाद झटके (आफ्टरशॉक्स) की उम्मीद की जा सकती है। एजेंसी ने स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है।

भूकंप की विशेषताएँ

यह भूकंप गहरे अपतटीय क्षेत्र में आया है, जिसका अर्थ है कि यह समुद्र तल के नीचे गहराई में उत्पन्न हुआ है। इस प्रकार के भूकंप अक्सर सतह पर कम क्षति पहुंचाते हैं, लेकिन इनसे उत्पन्न होने वाले आफ्टरशॉक्स सतह पर असर डाल सकते हैं। 6.7 की तीव्रता वाला यह भूकंप बहुत शक्तिशाली माना जाता है और अगर यह कम गहराई पर होता, तो यह बहुत अधिक विनाशकारी हो सकता था।

Read This : 2024 का विश्व जनसंख्या दिवस: इस वर्ष की थीम और यूएन महासचिव का संदेश

प्रशांत ‘रिंग ऑफ फायर’ में फिलीपींस की स्थिति

फिलीपींस प्रशांत महासागर के ‘रिंग ऑफ फायर’ में स्थित है, जो एक भूगर्भीय क्षेत्र है जहां अक्सर ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप होते रहते हैं। ‘रिंग ऑफ फायर’ में स्थित होने के कारण फिलीपींस में भूकंप आना एक सामान्य घटना है। इस क्षेत्र में प्लेट टेक्टोनिक्स की गतिविधियां बहुत अधिक होती हैं, जिससे इस तरह के भूकंप उत्पन्न होते हैं।

भूकंप के बाद की तैयारी और सलाह

स्थानीय प्रशासन ने नागरिकों को भूकंप के बाद के झटकों से बचने के लिए तैयार रहने की सलाह दी है। भूकंप के बाद आने वाले झटके कभी-कभी मुख्य भूकंप से भी अधिक हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए सतर्कता आवश्यक है। नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने, आपातकालीन किट तैयार रखने और प्रशासन की सलाह का पालन करने की सलाह दी गई है।

आपातकालीन किट में क्या-क्या होना चाहिए?
  1. पानी और भोजन: कम से कम तीन दिनों के लिए पानी और नाश्ता।
  2. प्राथमिक चिकित्सा किट: जरूरी दवाइयां, पट्टियाँ और मरहम।
  3. फ्लैशलाइट और अतिरिक्त बैटरियाँ।
  4. रेडियो: आपातकालीन सूचनाओं के लिए।
  5. व्यक्तिगत दस्तावेज़: पासपोर्ट, पहचान पत्र, नक्शा आदि।
  6. अतिरिक्त कपड़े और बिस्तर।

भूकंप के दौरान क्या करें?

  1. शांत रहें और अफरा-तफरी से बचें।
  2. सुरक्षित स्थान ढूंढें: मेज के नीचे या किसी मजबूत संरचना के पास।
  3. यदि आप बाहर हैं, तो इमारतों और बिजली के खंभों से दूर रहें।
  4. यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो गाड़ी रोककर सुरक्षित स्थान पर रहें।

Leave a Comment