भजनलाल सरकार का 2024 का बजट: दीया कुमारी के भाषण से जानें मुख्य बिंदु

राजस्थान का पहला बजट 2023-2024- Global news Article
राजस्थान का पहला बजट 2023-2024

राजस्थान का पहला बजट: महत्वपूर्ण घोषणाएं

पर्यटन के विकास पर ध्यान

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने अपना पहला बजट विधानसभा में पेश किया है, जिसमें पर्यटन के विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है। बजट में 30 पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 200 करोड़ रुपये की घोषणा की गई है। इसके साथ ही जयपुर में एक भव्य ‘राजस्थान मंडपम’ का निर्माण किया जाएगा। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 20 करोड़ रुपये की लागत से पुराने बावड़ियों का जीर्णोद्धार भी किया जाएगा।

सड़कों का निर्माण और परिवहन में सुधार

सरकार ने 60,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित करके राज्य के लिए 2750 किलोमीटर लंबी 9 नए एक्सप्रेसवे बनाने की योजना बनाई है। इसके साथ ही, राजस्थान रोडवेज ने अपने बेड़े में 500 नई बसें जोड़ने की घोषणा की है, जो सार्वजनिक परिवहन को और भी सुगम बनाएगी।

युवा उद्यमियों के लिए प्रोत्साहन

बजट में युवा उद्यमियों के लिए भी महत्वपूर्ण पहलें शामिल हैं। ‘अटल उद्यम योजना’ के तहत युवाओं को 10 करोड़ रुपये तक की फंडिंग प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, राज्य में 20 नए आईटीआई स्थापित करने, ‘युवा नीति-2024’ शुरू करने और ‘बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम’ शुरू करने की योजना है।

Read This : मुंबई पुलिस ने 2 दिन बाद BMW हिट-एंड-रन मामले के आरोपी मिहिर शाह को कैसे पकड़ा

शिक्षा, स्वास्थ्य और महिला सशक्तिकरण

बजट में शिक्षा के क्षेत्र में 50 नए प्राथमिक विद्यालय खोलने और सरकारी विद्यालयों के लिए मेस भत्ता में 3,000 रुपये की वृद्धि का प्रस्ताव है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 27,660 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है, जिसमें ‘राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन’ शामिल है। महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से आंगनवाड़ी केंद्रों को गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा और 1,000 नए आंगनवाड़ी केंद्र खोले जाएंगे।

यह बजट राजस्थान के समग्र विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण उपायों का संग्रह है, जो विभिन्न क्षेत्रों में सुधार और विकास की दिशा में कदम उठा रहा है।

Leave a Comment