मोदी-पुतिन: 2030 तक $100 बिलियन का द्विपक्षीय व्यापार लक्ष्य

Putin honour PM Modi with the Order of St. Andrew the Apostle

भारत और रूस का व्यापार लक्ष्य 2030 तक 100 अरब डॉलर

भारत और रूस ने 2030 तक द्विपक्षीय व्यापार का लक्ष्य 100 अरब डॉलर निर्धारित किया है, जो वर्तमान में लगभग 65 अरब डॉलर है। यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मास्को में मंगलवार को आयोजित वार्षिक शिखर सम्मेलन में लिया गया।

भारतीय निर्यात बढ़ाने पर जोर

मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट करते हुए बताया, “हमारी बातचीत में व्यापार, वाणिज्य, सुरक्षा, कृषि, प्रौद्योगिकी और नवाचार जैसे क्षेत्रों में भारत-रूस सहयोग को विविधता देने के तरीके शामिल थे। हम कनेक्टिविटी और जन-से-जन संपर्क को बढ़ावा देने को महत्वपूर्ण मानते हैं।”

यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पहली यात्रा

भारतीय प्रधानमंत्री की 8-9 जुलाई को मास्को की दो दिवसीय यात्रा रूस द्वारा फरवरी 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पहली थी। इस दौरान पुतिन ने मोदी को रूस के सर्वोच्च राज्य आदेश, सेंट एंड्रयू द एपोस्टल का पुरस्कार प्रदान किया।

Read This: यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी का पुतिन से कहना: ‘बच्चों की मौत दिल को झकझोरने वाली

विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी

रूसी दूतावास ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस और भारत के बीच विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी और दोनों देशों के लोगों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों के विकास में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए यह पुरस्कार मिला।”

द्विपक्षीय व्यापार में वृद्धि

दोनों पक्षों ने 2023 में द्विपक्षीय व्यापार में महत्वपूर्ण वृद्धि पर संतोष व्यक्त किया, जो 2025 के लिए निर्धारित 30 अरब डॉलर के लक्ष्य का लगभग दोगुना है।

भारतीय निर्यात को बढ़ावा

संयुक्त बयान के अनुसार, “दीर्घकालिक में संतुलित और स्थायी द्विपक्षीय व्यापार प्राप्त करने के लिए, नेताओं ने भारतीय निर्यात को बढ़ाने, औद्योगिक सहयोग को मजबूत करने, नई प्रौद्योगिकी और निवेश साझेदारियों को बनाने और नए सहयोग के अवसरों को खोजने की आवश्यकता पर जोर दिया।”

परमाणु ऊर्जा में सहयोग

मोदी और पुतिन ने मास्को के ऑल-रूसी प्रदर्शनी केंद्र में परमाणु मंडप का दौरा किया। मोदी ने पोस्ट किया, “ऊर्जा भारत और रूस के बीच सहयोग का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है और हम इस क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं।”

परमाणु ऊर्जा परियोजनाएं

रूसी दूतावास के अनुसार, दोनों देश छह उच्च-शक्ति परमाणु ऊर्जा इकाइयों के निर्माण के लिए बातचीत कर रहे हैं और भारत में कम-शक्ति वाले परमाणु संयंत्रों के विकास पर भी विचार कर रहे हैं।मॉस्को में भारतीय समुदाय के साथ एक बैठक में मोदी ने रूस को एक भरोसेमंद सहयोगी और हर मौसम का मित्र बताया। उन्होंने यात्रा और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कज़ान और येकातेरिनबर्ग में दो नए भारतीय वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की।

व्यापार संतुलन

पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण के कारण रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद, भारत ने रूस से सस्ता तेल खरीदकर अपने कुल आयात को लगभग 61 अरब डॉलर तक बढ़ा दिया। हालांकि, रूस को भारत का निर्यात लगभग 4 अरब डॉलर है, जिससे 56 अरब डॉलर से अधिक का व्यापार घाटा हो गया।

मुक्त व्यापार समझौता

नेताओं ने मार्च 2024 में माल के लिए भारत और यूरेशियन आर्थिक संघ (रूस, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और आर्मेनिया) के बीच मुक्त व्यापार समझौते के लिए पूर्ण वार्ता शुरू करने के लिए प्रारंभिक बैठक की सराहना की। संयुक्त बयान के अनुसार, “नेताओं ने अपने संबंधित अधिकारियों को सेवाओं और निवेशों के लिए द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू करने की संभावना का पता लगाने का निर्देश भी दिया।”

Leave a Comment