हेड कोच के रूप में राहुल द्रविड़ का विदाई भाषण आपको भावुक कर देगा

Rahul Dravid Giving Farewell speech in the dressing room With player And Staff.- Global News Article
Rahul Dravid Farewell speech in the dressing room

राहुल द्रविड़ अपनी विदाई के दौरान भारतीय ड्रेसिंग रूम में शब्दों के लिए खो गए थे। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उनका आखिरी दिन हमेशा याद रखा जाएगा क्योंकि इसने भारत के 13 साल लंबे वर्ल्ड कप जीतने के इंतजार को खत्म कर दिया। द्रविड़ की गाइडेंस में, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने बारबाडोस के आइकोनिक केंसिंग्टन ओवल में दक्षिण अफ्रीका को फाइनल में सात रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप जीता। यह भारत का 2011 के वनडे खिताब के बाद पहला वर्ल्ड कप और 2007 के बाद पहला टी20 खिताब था।

भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने अपने आखिरी दिन ड्रेसिंग रूम में विदाई भाषण दिया। यह द्रविड़ का छठा और अंतिम प्रयास था – तीन बार खिलाड़ी के रूप में और तीन बार कोच के रूप में – वर्ल्ड कप जीतने का। जब विराट कोहली ने उन्हें ट्रॉफी सौंपी, तो उन्होंने अपने भावनाओं को खुलकर व्यक्त किया। पूर्व भारतीय कप्तान, जिन्होंने 2007 के ODI वर्ल्ड कप में कैरेबियन में ग्रुप स्टेज से बाहर होने का दुख झेला था, को 2024 में कोच के रूप में सबसे अच्छी विदाई मिली।

29 जून 2024 को भारत की जीत के कुछ घंटों बाद खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम में संबोधित करते हुए, द्रविड़ ने कहा कि कोई भी रन या विकेट याद नहीं रखेगा, लेकिन हर कोई विश्व कप जीत की पूरी जानकारी रखेगा।

“मेरे पास शब्द कम पड़ रहे हैं, लेकिन मैं बस यही कहना चाहता हूँ कि मुझे इस अद्भुत याद का हिस्सा बनाने के लिए सभी को धन्यवाद,” उन्होंने कहा। “आप सभी इन पलों को याद रखेंगे।

हम हमेशा कहते हैं, यह रन या विकेट के बारे में नहीं है, आप अपने करियर को नहीं बल्कि ऐसे पलों को याद रखते हैं, इसलिए चलो इसे पूरी तरह से एन्जॉय करते हैं,” द्रविड़ ने बीसीसीआई द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में कहा।

World Cup Winner India with Player And Supporting Staff- Global News Article
World Cup Winner India with Player And Supporting Staff

पूर्व भारतीय कप्तान ने टीम की प्रशंसा की, जिन्होंने एक टीम के रूप में खेला, लक्ष्य को हासिल किया और ‘दृढ़ता’ दिखाई, भले ही कुछ बार वे लक्ष्य से चूक गए थे।

Read This : ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी छात्रों के लिए अपने वीज़ा नियमों में बदलाव किया: शुल्क दोगुना

“मैं आप सब पर बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं। जिस तरह से आपने वापसी की, जिस तरह से लड़े, जिस तरह से हमने टीम के रूप में काम किया… वह अद्भुत है। सालों से निराशा होती रही है, हमने कई बार करीब पहुंचकर भी जीत हासिल नहीं की,” उन्होंने कहा।
“लेकिन इस बार जो लड़कों ने किया, जो आप सबने किया, जो सपोर्ट स्टाफ ने किया, वह कड़ी मेहनत और त्याग का परिणाम है। पूरे देश को आप सभी पर गर्व है और आप सबको भी गर्व होना चाहिए,” द्रविड़ ने कहा।
Rahul Dravid holding World Cup Trophy- Global News Article
Rahul Dravid holding World Cup Trophy
बीसीसीआई के सचिव जय शाह की उपस्थिति में, द्रविड़ ने उन लोगों के त्याग के बारे में भी बात की जो हर खिलाड़ी के करीब हैं और उन्हें आगे बढ़ने का मौका देते हैं। “आपमें से हर एक ने बहुत त्याग किया है, आपके परिवार आज यहाँ इसे देखकर खुश हैं।
आपके माता-पिता, आपकी पत्नियां, आपके बच्चे, आपके भाई, आपके कोच, सभी ने बहुत त्याग किया है और आपके साथ कड़ी मेहनत की है ताकि आप इस यादगार पल का आनंद ले सकें। मैं भी इस यादगार पल का हिस्सा बनकर बहुत गर्व महसूस कर रहा हूं,” उन्होंने कहा।

Leave a Comment