भारत में नए आपराधिक कानून आज से प्रभावी: ऑनलाइन FIR, महिलाओं को गुमराह करने पर कड़ा प्रहार | मुख्य 10 बदलाव

July 1, marks the implementation of three new criminal laws- Global News Article
3 New Law In India From 1 July

1 जुलाई से देश भर में तीन नए आपराधिक कानून लागू हो गए हैं, जो आपराधिक न्याय प्रणाली में बड़े बदलाव लाने और औपनिवेशिक युग के कानूनों का अंत करने का उद्देश्य रखते हैं। भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम क्रमशः भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेंगे।

इन सुधारों से कानूनी ढांचे में बड़े बदलाव की उम्मीद है, जिससे न्यायिक प्रक्रियाओं को आधुनिक और सुव्यवस्थित बनाया जा सकेगा, नागरिक सुरक्षा को बढ़ाया जा सकेगा और न्याय के प्रशासन को अधिक प्रभावी और कुशल बनाया जा सकेगा।

नए आपराधिक कानूनों के तहत 10 मुख्य बदलाव:

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नए आपराधिक कानूनों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि इन सुधारों का मुख्य उद्देश्य न्याय प्रदान करना है, जबकि ब्रिटिश काल के कानूनों में दंडात्मक कार्रवाई को प्राथमिकता दी गई थी। शाह ने बताया कि न्याय में पीड़ित और आरोपी दोनों शामिल होते हैं, और नए कानून राजनीतिक, आर्थिक, और सामाजिक न्याय को भारतीय दृष्टिकोण से प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं।
  • नए कानूनों में एक आधुनिक न्याय प्रणाली को पेश किया जाएगा, जिसमें जीरो एफआईआर(FIR) शामिल है, जिससे किसी भी व्यक्ति को किसी भी पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने की अनुमति होगी और पुलिस शिकायतों का ऑनलाइन पंजीकरण होगा। समन भेजने के लिए एसएमएस जैसे इलेक्ट्रॉनिक तरीकों का उपयोग किया जाएगा और सभी गंभीर अपराधों के लिए अपराध स्थल की अनिवार्य वीडियोग्राफी की जाएगी।

Read This : भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख बनेंगे, सैनिक स्कूल के दो दोस्त

  • नए कानून के अनुसार, पुलिस द्वारा सबूत इकट्ठा करने की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी अनिवार्य है ताकि सबूतों के साथ छेड़छाड़ न हो सके।
  • संगठित अपराध और आतंकवाद की स्पष्ट परिभाषा दी गई है, राजद्रोह को अब देशद्रोह के रूप में पुनः वर्गीकृत किया गया है, और सभी खोजों और जब्तियों की वीडियो रिकॉर्डिंग अब अनिवार्य है।
  • महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराधों पर एक नया अध्याय शामिल किया गया है, जिसमें किसी भी बच्चे की खरीद-फरोख्त को गंभीर अपराध के रूप में वर्गीकृत किया गया है। अब नाबालिग के साथ सामूहिक बलात्कार के लिए मौत की सजा या आजीवन कारावास का प्रावधान है।
  • झूठे शादी के वादे, नाबालिगों के साथ सामूहिक बलात्कार, भीड़ द्वारा हत्या, और चेन स्नैचिंग जैसी घटनाओं के मामले सामने आए थे, लेकिन मौजूदा भारतीय दंड संहिता में इन घटनाओं को संभालने के लिए विशिष्ट नियमों की कमी थी। अब भारतीय न्याय संहिता ने इन मुद्दों का समाधान किया है। एक नया प्रावधान उन मामलों को ध्यान में रखता है जहाँ महिलाओं को झूठे शादी के वादे से गुमराह कर यौन संबंध बनाने के बाद छोड़ दिया जाता है।
  • महिलाओं के खिलाफ विशेष अपराधों के लिए, पीड़ित के बयान को जहाँ संभव हो, एक महिला मजिस्ट्रेट द्वारा दर्ज किया जाना चाहिए। यदि महिला मजिस्ट्रेट उपलब्ध नहीं है, तो एक पुरुष मजिस्ट्रेट को यह कार्य एक महिला की उपस्थिति में करना चाहिए ताकि संवेदनशीलता और न्याय सुनिश्चित हो सके, और पीड़ितों के लिए सहायक वातावरण बने।
  • अब कानून के अनुसार, गिरफ्तार व्यक्ति अपनी स्थिति के बारे में किसी को भी सूचित कर सकता है।
  • मामलों की सुनवाई में अनावश्यक देरी से बचने के लिए अदालतें अधिकतम दो स्थगन की अनुमति देती हैं, जिससे शीघ्र न्याय सुनिश्चित हो सके।
  • महिलाएं, 15 वर्ष से कम उम्र के नाबालिग, 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक, और विकलांगता या गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग पुलिस स्टेशन जाने से मुक्त हैं और उन्हें अपने घर पर ही पुलिस सहायता मिल सकती है।

Leave a Comment