भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख बनेंगे, सैनिक स्कूल के दो दोस्त

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और अड्मिरल दिनेश त्रिपाठी, सैनिक स्कूल रीवा के पहले बचपन से साथी रहे, अब भारतीय सेना और नौसेना के सेवा प्रमुख बनेंगे।

भारतीय सैन्य इतिहास में पहली बार, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और अड्मिरल दिनेश त्रिपाठी, जो कि सैनिक स्कूल रीवा, मध्य प्रदेश से हैं, भारतीय सेना और नौसेना के सेवा प्रमुख बनेंगे। अड्मिरल दिनेश त्रिपाठी और आर्मी चीफ डिजाइनेट लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जो कि उनके सैनिक स्कूल के बचपन के साथी थे, वे पहली बार 1970 के दशक में 5वीं-ए कक्षा से साथ थे। इन दोनों अधिकारियों के रोल नंबर भी एक-दूसरे के बहुत करीब थे, क्योंकि लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी का रोल नंबर 931 था और अड्मिरल त्रिपाठी का 938 था।

Chiefs Of Indian Army And Navy are school Friends - Global News Article
Chiefs Of Indian Army And Navy

उनका बंधन स्कूल के पहले दिनों से मजबूत था और वे संपर्क में रहे, भले ही वे अलग-अलग सेनाओं में रहे हों। एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि सैन्य में सीनियर नेतृत्व के बीच मजबूत मित्रता का होना फोर्सेस के बीच काम के संबंध को मजबूत बनाने में बहुत महत्वपूर्ण होता है।

“इस अद्वितीय सम्मान का योगदान, जिन दो उत्कृष्ट छात्रों को पाला गया, जिन्होंने अपनी सेवाएँ 50 वर्ष बाद नेतृत्व किया, सैनिक स्कूल, रीवा, मध्य प्रदेश को जाता है,” रक्षा मंत्रालय के वक्ता ए भारत भूषण बाबू ने ट्वीट किया।

Read This : मूसलाधार बारिश से दिल्ली-एनसीआर में आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 1 की छत ढही, भारी जलभराव और यातायात प्रभावित

इन दो सहपाठियों की नियुक्तियाँ भी लगभग दो महीनों के अंतराल में हुई हैं।

एड्मिरल ने 1 मई को भारतीय नौसेना का कमांड संभाला, जबकि कल लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी अपने नए पद पर कार्यभार संभालेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी ने उत्तरी सेना कमांडर के रूप में लंबी अवधि बिताई है, जहां उन्होंने लद्दाख के एलएसी पर सेना के चल रहे कार्यक्रमों का व्यापक अनुभव प्राप्त किया है।

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी का जन्म 1 जुलाई 1964 को हुआ था, और उन्होंने 15 दिसंबर 1984 को भारतीय सेना के जम्मू और कश्मीर राइफल्स में सेना में कमीशन प्राप्त किया था।

Leave a Comment