मूसलाधार बारिश से दिल्ली-एनसीआर में आईजीआई एयरपोर्ट टर्मिनल 1 की छत ढही, भारी जलभराव और यातायात प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में हुई मूसलाधार बारिश ने आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 की छत को ढहा दिया है, जिससे भारी जलभराव हुआ और यातायात पर बुरा असर पड़ा है। इस घटना ने यात्रियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, और सरकारी अधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई की मांग की है ताकि स्थिति में सुधार हो सके।

Delhi Terminal 1 - Global News Article
Delhi Terminal 1 – Global News Article

भारी बारिश से दिल्ली-एनसीआर में हाहाकार

शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश ने भारी जलभराव पैदा किया, जिसके कारण कई क्षेत्रों में गंभीर विघटन हुआ। दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 में छत गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि 6 अन्य घायल हुए।

“दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 पर छत गिरने से कई गाड़ियां दब गईं, एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा। इस सूचना पर लगभग तीन अग्निशमन टेंडर्स को स्थल पर तुरंत भेजा गया।

एक बचाव अभियान चल रहा है ताकि नुकसान उठाने वाले वाहनों में किसी अतिरिक्त व्यक्ति को फंसाया न जाए।

घटना के बाद, दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) ने टर्मिनल 1 से सभी प्रस्थानों को अस्थायी रूप से रोक दिया है, और सावधानियता के उपाय के तौर पर चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं।

“लगभग 5.30 बजे, हमें दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 पर छत गिरने की कॉल मिली। स्थान पर तीन अग्निशमन इंजन तुरंत भेजे गए हैं,” दिल्ली अग्निशमन सेवाओं के अधिकारी ने कहा।

दिल्ली-एनसीआर में यातायात में विघटन

शुक्रवार के सुबह से शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के कई क्षेत्रों में भारी जलभराव की समस्याएं उत्पन्न की। प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीरें दिखाती हैं कि दक्षिण दिल्ली के गोविंदपुरी और नोएडा सेक्टर 95 में पानी में डूबा हुआ है।

इस मूसलाधार बारिश के साथ-साथ बिजली के गरजने और बिजली गिरने से दिल्ली-एनसीआर में बड़ी विघटना हुई है।

अधिकारियों ने ऊंची सतर्कता में रहकर, आपातकालीन सेवाओं के साथ-साथ स्थिति का प्रबंधन करने और प्रभावित निवासियों को राहत प्रदान करने का काम किया है। मौसम विभाग ने जारी किए गए अलर्ट के अनुसार बारिश की जारी रहने की चेतावनी दी है, और लोगों से घरों में रहने और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की है।

Read This : अरमान मलिक की दूसरी शादी की खबर पायल मलिक को अनजान थी: ‘ये शादी करके…

दिल्ली और एनसीआर में मूसलाधार बारिश

शुक्रवार को सुबह के आरम्भ से दिल्ली और एनसीआर में बिजली के गरजने और बिजली गिरने के साथ-साथ भारी बारिश हुई। इससे दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज़ गर्मी से आराम मिला।

आगामी वीकेंड के लिए आईएमडी का मौसम का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली के लिए आगामी सात दिनों का मौसम पूर्वानुमान किया है, जिसमें आमतौर पर बादली आसमान और भिन्न-भिन्न मात्रा में वर्षा और उच्च गति वाली हवाओं का अनुमान है।

Share By X- Mr Sinha

आईएमडी ने माध्यमिक बारिश के साथ बिजली गरज का पूर्वानुमान किया है, जिसके साथ पिछले दिन की तरह तापमान और हवा की गति का भी पूर्वानुमान है, जो 35 किमी/घंटे तक पहुंच सकती है।

जून 29 को मौसम में थोड़ी ठंडक की उम्मीद है, जिसका उच्चतम तापमान 36°C और न्यूनतम 28°C है। शहर में हल्की से मध्यम वर्षा या बिजली गरज की संभावना है, जिसके साथ हवाओं की गति 30-40 किमी/घंटे तक हो सकती है।

जून 30 को, तापमान की और भी गिरावट की उम्मीद है जो 34°C हो सकती है, साथ ही मध्यम से भारी वर्षा और तेज हवाओं का अनुमान है। 1 और 2 जुलाई के लिए, आईएमडी ने बिजली गरज के साथ माध्यम वर्षा की संभावना की है, जिसमें उच्चतम 34°C और न्यूनतम 27°C तक तापमान रहेगा। हवाओं की गति की व्याप्ति की उम्मीद है, जो 25-35 किमी/घंटे के भीतर रह सकती है।

Leave a Comment