टी20 वर्ल्ड कप 2024: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई; ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश, टी20 वर्ल्ड कप 2024: किंग्सटाउन के अर्नोस वेल स्टेडियम में हुए महत्वपूर्ण सुपर 8 मैच में बांग्लादेश के शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन ने अफगानिस्तान को 115/5 के स्कोर पर रोक दिया।

Afghanistan in Semi-final- Global News Article
Celebration After Reaching into Semi-Final- Global news Article

अफगानिस्तान बनाम बांग्लादेश हाइलाइट्स, टी20 वर्ल्ड कप 2024:

दूसरे बारिश ब्रेक के बाद राशिद खान ने चार विकेट झटके और नवीन-उल-हक ने दो विकेट लेकर अफगानिस्तान को ऐतिहासिक जीत दिलाई, जिससे वे पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचे। लिटन दास ने अपनी अर्धशतकीय पारी के साथ शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिल पाया। उन्होंने 54 रनों पर नाबाद रहते हुए बांग्लादेश की 114 रन के संशोधित लक्ष्य का पीछा करने में असफलता को देखा।

बारिश ने फिर से खेल को रोक दिया जब नवीन-उल-हक ने बांग्लादेश को बैकफुट पर डाल दिया, एक ओवर में दो विकेट लेकर। उन्होंने नजमुल शांतो और शाकिब अल हसन को आउट किया। वहीं, फजलहक फारूकी ने पहला झटका दिया और तंजीद हसन को आउट किया। बांग्लादेश का स्कोर 3.2 ओवर में 31/3 है। इससे पहले, अफगानिस्तान की पारी खत्म होते ही बारिश शुरू हो गई। उनकी पारी का अंत राशिद खान के छक्के से हुआ। उन्होंने 20 ओवर में 115/5 का स्कोर बनाया, जिसमें कप्तान की देर से आई पारी का बड़ा योगदान था। इससे पहले, अफगानिस्तान पावरप्ले का फायदा नहीं उठा पाया और सिर्फ 27 रन ही बना सका। अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर बांग्लादेश के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफगान टीम ने अपनी पिछली मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात देने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया, जबकि बांग्लादेश ने कुछ बदलाव किए।

Happy Afghanistan Fans - Global News Article
Happy Afghanistan Fans

राशिद खान और उनकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाने की ठान ली है, जहां बांग्लादेश उनकी आखिरी बाधा है। टीम इंडिया ने सोमवार रात ऑस्ट्रेलिया को हराकर अफगानिस्तान का काम आसान कर दिया है, अब अफगानिस्तान को केवल बांग्लादेश को हराना है बिना नेट रन रेट (NRR) की चिंता किए। अगर अफगानिस्तान हारता है, तो वे टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो जाएंगे क्योंकि उनका NRR ऑस्ट्रेलिया से कम है।

Read This : AFG vs AUS: अफगानिस्तान की धमाकेदार जीत, ऑस्ट्रेलिया को किया पराजित

बांग्लादेश सेमीफाइनल से बाहर:

अपने पहले दो सुपर 8 मैच हारने के बावजूद बांग्लादेश अभी भी सेमीफाइनल की दौड़ में बना हुआ है, लेकिन उनके लिए स्थिति कठिन है – उन्हें अफगानिस्तान को 62 रनों से हराना होगा (मान लीजिए 160 रन बनाकर) या 12.5 ओवर में जीतना होगा (160 का पीछा करते हुए), जिससे उनका NRR ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान से ऊपर हो जाएगा।

दोनों टीमों ने एक-दूसरे का 11 बार टी20 मैचों में सामना किया है, जहां अफगानिस्तान ने बांग्ला टाइगर्स पर छह जीत के साथ हल्का बढ़त बनाई है जबकि बांग्लादेश ने पांच जीत दर्ज की हैं। वहीं, टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश का पलड़ा भारी रहा है, क्योंकि उन्होंने दोनों के बीच आईसीसी के इस मेगा इवेंट में हुए एकमात्र मुकाबले में जीत हासिल की थी।

इससे पहले, अफगानिस्तान ने अपने पहले वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुँचने की संभावनाओं को मजबूत किया था जब उन्होंने शनिवार को ताकतवर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था। राशिद खान और उनकी टीम ने एक उत्साही प्रदर्शन करते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की।

अफगान टीम आत्मविश्वास से भरी :

अफगान टीम आत्मविश्वास से भरी होगी, खासकर पिछले साल मुंबई में हुए वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली हार का बदला लेने के बाद।

उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ अपनी संभावनाएं उज्जवल लग रही हैं, जो सिर्फ सुपर 8 पहुँचने से खुश नजर आ रहे हैं।

दूसरी ओर, बांग्लादेश पहले ही हार मान चुका है। हालांकि उनके पास सेमीफाइनल में पहुँचने का एक छोटा सा मौका है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया और भारत के खिलाफ लगातार हार ने उनके आत्मविश्वास को कमजोर कर दिया है।

सच कहूं तो, मुझे नहीं लगता कि इस हार (भारत के खिलाफ) के बाद हमारे पास सेमीफाइनल में खेलने का मौका है,” वरिष्ठ ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने शनिवार को कहा।

इस बीच, भारत के खिलाफ हार के बाद, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श बांग्लादेश पर भरोसा कर रहे हैं कि वे उन्हें सेमीफाइनल में पहुँचने में मदद करेंगे।

“यह निराशाजनक है। अभी भी तकनीकी रूप से आगे बढ़ने का एक मौका है, और आज भारत ने हमें हरा दिया। 40 ओवरों के खेल में बहुत सारे छोटे-छोटे अंतर होते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो भारत बेहतर टीम थी। ऐसे रन चेज़ में, अगर आप इसे जितना संभव हो सके दस रन प्रति ओवर तक रख सकते हैं तो आप इसमें रहते हैं, लेकिन भारत हमारे लिए बहुत अच्छा था। आओ, बांग्लादेश!” मार्श ने पोस्ट-मैच प्रेजेंटेशन में कहा।

Highlights from Afghanistan vs Bangladesh Super 8, T20 World Cup Match

  • लिटन दास ने संघर्षपूर्ण अर्धशतक बनाकर बांग्लादेश को 100 रन के पार पहुंचाया
  • राशिद खान ने चार विकेट लेकर बांग्लादेश को दूसरे बारिश ब्रेक के बाद 7 विकेट पर पहुंचाया
  • नवीन-उल-हक ने लगातार दो गेंदों पर दो बार स्ट्राइक की
  • राशिद खान की अंतिम पारी ने अफगानिस्तान को 115/5 पर पहुंचाया
  • रहमानुल्ला गुरबाज ने अर्धशतक से चूकते हुए 55 गेंदों में 43 रन बनाए
  • बांग्लादेश ने पहले हाफ में कोई विकेट नहीं लिया – अफगानिस्तान 10 ओवर में 58/0
  • अफगान ओपनर्स पावरप्ले में धीमे दिखे – 6 ओवर में 27/0
  • राशिद खान ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया

Leave a Comment