T20 वर्ल्ड कप: रोहित की सेना का सुपर-8 में किस टेस्ट किस टीम के साथ मुकाबला

अमेरिका और वेस्टंडीज की मेजबानी में जारी टी20 विश्व कप 2024 अब सुपर-8 की तरफ पहुंच रहा है। ग्रुप चरण के 38 मुकाबले खेले जा चुके हैं। आज न्यूजीलैंड और पापुआ न्यू गिनी के बीच 39वां मुकाबला खेला जाएगा जबकि 18 जून को वेस्टइंडीज की अफगानिस्तान से भिड़ंत होगी। हालांकि, इन दोनों मैचों से कुछ असर नहीं पड़ेगा। सुपर-8 की आठ टीमें तय हो चुकी हैं। 19 जून से सुपर-8 राउंड की शुरुआत हो जाएगी। 20 टीमें इस विश्व कप में खेलने उतरी थीं, जिन्हें पांच-पांच के चार ग्रुप में बांटा गया था। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर-8 में पहुंची हैं।

सुपर-8 की 8 टीमें तय

सुपर-8 के लिए आठ टीमें चुन ली गई हैं। इस टी20 विश्व कप में कुछ बड़े उलटफेर भी देखने को मिले हैं। अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड जैसी बड़ी टीम को चौंकाया, और अमेरिका ने पाकिस्तान को भी चौंका दिया। इस बार सुपर-8 में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, और श्रीलंका जैसी पूर्व चैंपियन टीमें नहीं होंगी। उनकी जगह अमेरिका, अफगानिस्तान जैसी नई और मजबूत टीमें शामिल होंगी। इन टीमों ने अपनी जगह सुपर-8 में बना ली है। भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, अमेरिका, इंग्लैंड और बांग्लादेश ने अपनी जगह की पुष्टि कर ली है।

बाबर की कप्तानी पर सवाल, यूनिस खान ने इस खिलाड़ी को कप्तान बनाने की बात की

सुपर-8 राउंड की शुरुआत 19 जून से

19 जून को अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मैच से शुरू होगा सुपर-8 राउंड। इस राउंड में दो ग्रुप हैं, जहां हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करेंगी। पहले ही से टूर्नामेंट की सीडिंग्स तय की गई थीं। भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें अपने ग्रुप में अच्छी प्रदर्शन के बावजूद भी A1 और B2 ही मानी गईं। सेमीफाइनल 26 और 27 जून को होंगे, और फाइनल 29 जून को बारबाडोस में खेली जाएगी।

सुपर-8 का पूरा शेड्यूल:

Leave a Comment