जो बाइडेन की जुबान फिसली, जेलेंस्की को ‘पुतिन’ कहने पर यूक्रेन नेता की प्रतिक्रिया वायरल

Joe Biden And Zelenskyy- Global News Article

NATO शिखर सम्मेलन में जो बाइडेन की बड़ी भूल

हाल ही में हुए NATO शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की एक बड़ी भूल चर्चा का विषय बन गई है। बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को ‘राष्ट्रपति पुतिन’ कह कर संबोधित कर दिया। इस घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें देखा जा सकता है कि ज़ेलेंस्की इस गलती से हैरान रह जाते हैं।

वीडियो में ज़ेलेंस्की की प्रतिक्रिया

एक X यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “देखें जब बाइडेन ने ज़ेलेंस्की को पुतिन कहा, तब उनकी प्रतिक्रिया।” वीडियो में बाइडेन कहते हैं, “और अब मैं यूक्रेन के राष्ट्रपति को मंच सौंपना चाहता हूं, जिनमें उतनी ही साहस है जितनी दृढ़ता। महिलाओं और सज्जनों, राष्ट्रपति पुतिन।” यह सुनकर ज़ेलेंस्की एक पल के लिए रुक जाते हैं और मंच पर आने में हिचकिचाते हैं।

बाइडेन ने अपनी गलती सुधारते हुए कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने जल्दी से माइक्रोफोन लेकर कहा, “राष्ट्रपति पुतिन, आप राष्ट्रपति पुतिन को हरा सकते हैं। राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की, मैं पुतिन को हराने पर इतना ध्यान केंद्रित कर रहा हूं। हमें इसकी चिंता करनी होगी।” इसके बाद उन्होंने ज़ेलेंस्की की ओर मुड़कर उनसे हाथ मिलाया।

Read This : TCS का पहली तिमाही में शुद्ध लाभ 9% बढ़कर 12,105 करोड़ रुपये

एक और गलती: कमला हैरिस को ‘वाइस प्रेसिडेंट ट्रंप’ कहा

यह पहली गलती नहीं थी जो बाइडेन ने की। दर्शकों को संबोधित करते हुए उन्होंने अपनी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को ‘वाइस प्रेसिडेंट ट्रंप’ कह दिया। बाइडेन ने कहा, “मैंने वाइस प्रेसिडेंट ट्रंप को उपराष्ट्रपति नहीं चुना होता अगर वह राष्ट्रपति बनने के लिए योग्य नहीं होतीं। तो चलिए यहीं से शुरू करते हैं।”

प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाइडेन का बयान

ज़ेलेंस्की को पुतिन कहने की गलती के आधे घंटे बाद बाइडेन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस महत्वपूर्ण घटना में उन्होंने NATO, यूक्रेन, चीन और इज़राइल के बारे में सवालों के जवाब दिए।

उन्होंने कहा, “मैं दौड़ने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं, लेकिन मुझे लगता है कि डर को दूर करना महत्वपूर्ण है। मुझे यह काम खत्म करना है क्योंकि दांव पर बहुत कुछ है,” जब उनसे उनके विरोधियों द्वारा इस्तीफा और सेवानिवृत्ति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने ये बातें कहीं।

Leave a Comment