कचरे में रहने वाला दुनिया का सबसे महंगा स्टैग बीटल(Stag Beetle), BMW और Audiसे ज्यादा महंगा

जानिए कचरे में रहने वाले इस महंगे कीड़े के बारे में, जो BMW या Audi जितना कीमती हो सकता है

Stag Beetle- Picture National Geography
Stag Beetle– Picture National Geography

क्या आपने कभी सोचा है कि कचरे में रहने वाला एक कीड़ा BMW या Audi जितना महंगा हो सकता है? स्टैग बीटल(Stag beetle), दुनिया का सबसे महंगा कीड़ा, जिसकी कीमत आसानी से 75 लाख रुपये तक जा सकती है, ऐसा ही एक कीड़ा है। मात्र दो से तीन इंच आकार के ये स्टैग बीटल पालने में कठिन और महंगे होते हैं। नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम के अनुसार, यूरोप में स्टैग बीटल की संख्या घट रही है, लेकिन लंदन समेत थेम्स वैली क्षेत्र में इनकी संख्या बढ़ रही है।

मैक्स बार्कले, म्यूजियम के बीटल संग्रह के सीनियर क्यूरेटर, कहते हैं, “स्टैग बीटल उत्तरी यूरोप में दुर्लभ और खतरे में हैं, और थेम्स वैली में इनकी सबसे बड़ी आबादी है। लंदन एक मजबूत गढ़ है।” बार्कले ने कहा कि लंदनवासियों को इन आकर्षक और असामान्य जीवों को अपने पार्कों और बागानों में देखकर गर्व होना चाहिए। उन्होंने निवासियों को इनकी मदद के लिए एक स्वागत योग्य वातावरण बनाने की सलाह दी है।

गूगल ट्रेंड्स के अनुसार, स्टैग बीटल यूके में संरक्षण के लिए ध्यान आकर्षित कर रहा है।

स्टैग बीटल के रोचक तथ्य

Stag Beetle- Picture National Geography
Stag Beetle– Picture National Geography

Read This : रोहित शर्मा को मिली चैंपियंस ट्रॉफी की कप्तानी, जय शाह को भरोसा 2025 में भारत जीतेगा WTC और CT।

स्टैग बीटल का वैज्ञानिक नाम लुकानस सर्वस है। ये केवल 36-75 मिमी (नर) और 30-50 मिमी (मादा) लंबे होते हैं, जिसमें इनके जबड़े शामिल हैं। इनका औसत जीवनकाल 3-7 साल होता है। ये बीटल खाने के बजाय मीठे तरल पदार्थ, जैसे पेड़ का रस और सड़ते फल का रस पीते हैं। वे ज्यादातर अपनी ऊर्जा लार्वा के रूप में संचित करते हैं।

स्टैग बीटल के लार्वा मृत लकड़ी पर भोजन करते हैं, उनके तेज जबड़े का उपयोग करके लकड़ी की सतह से स्प्लिंटर निकालते हैं। सफेद सड़न से प्रभावित लकड़ी उन्हें विशेष रूप से पसंद है क्योंकि यह लकड़ी को विघटित करने में मदद करती है। लार्वा लकड़ी में फफूंद और अन्य जीवों को भी पचा लेते हैं।

क्या स्टैग बीटल खतरनाक हैं?

स्टैग बीटल देखने में डरावने लग सकते हैं, लेकिन वे मनुष्यों के लिए कोई खतरा नहीं हैं। इन्हें उठाकर कहीं और ले जाना सुरक्षित है। नर स्टैग बीटल के जबड़े हल्के से काट सकते हैं, लेकिन वे केवल उकसाने पर ही ऐसा करते हैं। मादा स्टैग बीटल के मजबूत जबड़े काट सकते हैं, लेकिन वे स्वाभाविक रूप से आक्रामक नहीं होतीं।

मैक्स कहते हैं, ‘इन बीटल से डरने की कोई जरूरत नहीं है। वे खतरनाक नहीं हैं। मुझे कभी किसी ने नहीं काटा।’ आश्वस्त रहें, स्टैग बीटल को देखना कोई चिंता का कारण नहीं है। ये अद्भुत कीड़े हानिरहित होते हैं और इन्हें सुरक्षित दूरी से देखा जा सकता है या खतरे में होने पर धीरे से हटाया जा सकता है।

यह कहानी गूगल ट्रेंड्स पर भी ट्रेंड कर रही है, जिससे लोगों की इस महंगे कीड़े के बारे में जानने की रुचि का पता चलता है।

कौन उड़ सकता है, नर या मादा स्टैग बीटल?

नेशनल हिस्ट्री म्यूजियम के अनुसार, मादा स्टैग बीटल उड़ने की क्षमता रखती हैं, उनके उड़ान पंख कठोर बाहरी पंखों के नीचे छिपे होते हैं। हालांकि, उन्हें जमीन पर अधिकतर देखा जाता है, जहाँ वे अपने अंडे देने के लिए उपयुक्त स्थान की खोज करती हैं। नर स्टैग बीटल अधिकतर उड़ते हुए देखे जाते हैं, अक्सर एक डरावने चेहरे की ऊँचाई पर, जिससे उनकी उड़ान अद्भुत अनुभव हो सकती है।

Leave a Comment