यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी का पुतिन से कहना: ‘बच्चों की मौत दिल को झकझोरने वाली

रूस-यूक्रेन संघर्ष: पीएम मोदी ने पुतिन से कहा, “निरपराध बच्चों की मौत पर दिल फट जाता है”

Modi-Putin Meeting -Global News Article
Modi-Putin Meeting -Global News Article

कीव के एक बच्चों के अस्पताल पर रूसी हमले के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि “निरपराध बच्चों की मौत पर दिल फट जाता है।”मंगलवार को रूस की अपनी यात्रा के दूसरे और अंतिम दिन, प्रधानमंत्री ने पुतिन से द्विपक्षीय बैठक की, जो पिछले दो वर्षों में उनकी पहली मुलाकात थी। यह बैठक रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद पहली बार हुई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “महामहिम, युद्ध, कोई भी संघर्ष या आतंकवादी कृत्य: कोई भी व्यक्ति जो मानवता में विश्वास रखता है, उसे दर्द होता है जब लोग मरते हैं, और विशेष रूप से जब निर्दोष बच्चे मरते हैं। जब हम ऐसा दर्द महसूस करते हैं, तो दिल फट जाता है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने सोमवार को यूक्रेन पर दोनों नेताओं के विचारों को सुना और वैश्विक दक्षिण की शांति और स्थिरता की अपेक्षाओं को पुतिन के सामने रखा। उन्होंने दोहराया कि “युद्ध के मैदान में कोई समाधान संभव नहीं है।

Read This : Xiaomi की 10वीं वर्षगांठ पर भारत में 5 नई डिवाइस लॉन्च: Redmi 13 और अन्य

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आपको और विश्व समुदाय को आश्वासन देता हूं कि भारत शांति के पक्ष में है। कल आपको सुनकर मुझे आशा मिली। नई पीढ़ियों का उज्ज्वल भविष्य पाने के लिए शांति आवश्यक है। बम, बंदूक और गोलियों के बीच शांति वार्ता सफल नहीं हो सकती।”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “कल निर्दोषों की मौत पर प्रधानमंत्री ने अपनी चिंता और खेद स्पष्ट रूप से व्यक्त किया। उन्होंने साफ-साफ कहा कि इस संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान में नहीं बल्कि संवाद और कूटनीति के माध्यम से संभव है।”

हमारा सहयोग विश्व के लिए सहायक’

बैठक के एजेंडे में ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण, और उर्वरकों के क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग भी महत्वपूर्ण था।पश्चिमी देशों की आलोचना के बावजूद, भारत रूसी तेल का प्रमुख खरीदार बन गया है, जिससे दोनों देशों को लाभ हुआ है। यूक्रेन पर आक्रमण के बाद कई यूरोपीय देशों ने रूस से तेल खरीदना बंद कर दिया था, जिससे रूस को एक आवश्यक निर्यात बाजार मिला।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से बैठक के दौरान अपने उद्घाटन भाषण में कहा, “आपके सहयोग के कारण हम भारत में आम नागरिकों को ईंधन की उपलब्धता के संबंध में कठिनाइयों से बचा सके। न केवल यह, बल्कि विश्व को यह मानना होगा कि भारत-रूस ईंधन समझौता अप्रत्यक्ष रूप से वैश्विक बाजार को स्थिर करने में सहायक रहा।”

जम्मू और कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के समय, प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से कहा कि भारत पिछले 40 वर्षों से आतंकवाद की चुनौती का सामना कर रहा है। “मैं सभी प्रकार के आतंकवाद की निंदा करता हूँ,” उन्होंने कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “जब विश्व खाद्य, ईंधन और उर्वरकों की कमी का सामना कर रहा था, हमने अपने किसानों को समस्याओं से बचाया और इसमें हमारे रूस के साथ संबंधों ने भूमिका निभाई।”

Leave a Comment