France में मतदान, सत्तासीन होने की कोशिश में अतिदक्षिणपंथी

People in Queue for Voting in France - Global News Article
Source- Global News Article

बहुमत की कमी से लटकेगी संसद, मैक्रों की सत्ता पर संकट:

रविवार को फ्रांस में संसदीय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हुआ जिसमें दूर-दक्षिणपंथी राष्ट्रीय रैली (RN) ने सत्ता पाने की कोशिश की, लेकिन बहुमत से कम रह जाने की संभावना है, जिससे एक अराजक लटकी हुई संसद की आशंका बढ़ गई है।

लटकी हुई संसद से राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की सत्ता बुरी तरह प्रभावित होगी और यूरो जोन की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में एक लंबी अवधि की अस्थिरता और नीति गतिरोध की स्थिति पैदा होगी।

यदि राष्ट्रवादी, यूरोसेप्टिक RN बहुमत हासिल कर लेता है, तो यह विश्व युद्ध दो के बाद फ्रांस की पहली दूर-दक्षिणपंथी सरकार को लाएगा और उस समय जब महाद्वीप भर में लोकलुभावन पार्टियां समर्थन बढ़ा रही हैं, यूरोपीय संघ में झटके भेजेगा।

Read This : India vs Zimbabwe 1st T20I: ज़िम्बाब्वे ने भारत को 13 रन से हराकर चौंकाया, गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन।

छोटे शहरों और कस्बों में मतदान शाम 6 बजे बंद हो जाएगा और बड़े शहरों में 8 बजे। पोलस्टर्स शुरुआती गणना के नमूने से 8 बजे प्रारंभिक अनुमान देंगे।

जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार मरीन ले पेन की RN नेशनल असेंबली में प्रमुख शक्ति के रूप में उभरेगी क्योंकि मतदाता मैक्रों को जीवन-यापन की लागत संकट और लोगों के कठिनाइयों से बाहर होने के कारण सजा रहे हैं।

हालांकि, RN के 289 सीटों के लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना नहीं है, जो ले पेन के 28 वर्षीय प्रोटेग जॉर्डन बार्डेला को कार्यशील बहुमत के साथ प्रधानमंत्री की नौकरी देगा।

दूर-दक्षिणपंथ की अनुमानित विजय की सीमा तब से संकीर्ण हो गई है जब मैक्रों के मध्यमार्गी एक साथ गठबंधन और वामपंथी नई लोकप्रिय मोर्चा (NPF) ने दूसरे दौर में तीन-तरफा दौड़ से कई उम्मीदवारों को हटाया, ताकि एंटी-आरएन वोट को एकजुट किया जा सके।

“फ्रांस खाई के किनारे पर है और हम नहीं जानते कि हम कूदने जा रहे हैं या नहीं,” यूरोपीय संसद के सदस्य राफेल ग्लुक्समैन ने पिछले सप्ताह फ्रांस इंटर रेडियो को बताया।
संक्षिप्त तीन-सप्ताह के अभियान के दौरान राजनीतिक हिंसा में वृद्धि हुई। आंतरिक मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने कहा है कि अधिकारियों ने 50 से अधिक उम्मीदवारों और प्रचारकों पर शारीरिक हमलों को दर्ज किया है।

Leave a Comment