PM मोदी का Keir Starmer को निमंत्रण, भारत आने का आमंत्रण दिया

पीएम मोदी, पीएम स्टार्मर ने ऐतिहासिक भारत-ब्रिटेन संबंधों को याद किया, व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई

Modi Invite UK PM Keir Starmer- Global News Article
Source- Global News Article

मोदी ने स्टार्मर को चुनावी जीत और नए पद की बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर से बातचीत की। मोदी ने स्टार्मर को उनकी हालिया चुनावी जीत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में नई भूमिका के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, मोदी ने स्टार्मर को भारत के शीघ्र दौरे के लिए भी आमंत्रित किया।

ऐतिहासिक संबंधों को याद करते हुए रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर

दोनों नेताओं ने भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंधों को याद किया और दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई। पीएमओ के बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के महत्व पर बल दिया।

भारतीय समुदाय के योगदान की सराहना

भारतीय समुदाय के ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए, दोनों नेताओं ने लोगों के बीच के निकट संबंधों को बढ़ावा देने के लिए सहमति व्यक्त की।

Read This: केयर स्टारमर ने कश्मीर पर लेबर पार्टी ने अपना विचार में परिवर्तन किया

पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की प्रशंसा

मोदी ने शुक्रवार को एक पोस्ट के माध्यम से स्टार्मर को उनकी जीत की बधाई दी। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को भी धन्यवाद दिया और कहा, “ब्रिटेन के नेतृत्व और भारत-ब्रिटेन संबंधों को गहराई देने में आपके सक्रिय योगदान के लिए प्रशंसा। भविष्य के लिए आपको और आपके परिवार को शुभकामनाएं।”

राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन

राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण परिवर्तन के तहत, लेबर पार्टी ने 650 में से 412 सीटें जीतकर हाउस ऑफ कॉमन्स में अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जो कि टोनी ब्लेयर की 1997 की जीत के बाद सबसे अच्छा परिणाम है। कंजरवेटिव पार्टी ने केवल 121 सीटें जीतीं, जो उनके अब तक के सबसे खराब परिणाम हैं, और इसके साथ ही ऋषि सुनक का देश और उनकी पार्टी का नेतृत्व समाप्त हो गया।

Leave a Comment