ऑस्ट्रेलिया ने विदेशी छात्रों के लिए अपने वीज़ा नियमों में बदलाव किया: शुल्क दोगुना

ऑस्ट्रेलिया ने अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए वीज़ा शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जिसकी लागत A$710 से दोगुनी होकर A$1,600 हो गई है। 1 जुलाई से प्रभावी इस नए शुल्क ढांचे का उद्देश्य रिकॉर्ड प्रवासन संख्या को प्रबंधित करना है, जिसने आवास बाजार के दबाव को बढ़ा दिया है। इसके अलावा, हाल के नियमों ने आगंतुक वीज़ा धारकों और अस्थायी स्नातक वीज़ा वाले छात्रों को छात्र वीज़ा के लिए ऑनशोर आवेदन करने से रोक दिया है।

Autralia Change Student Visa Policy- Global News Article
Australia Change Student Visa Policy– Global News Article

प्रवास को बढ़ाना कठिन हो जाता है

गृह मंत्री क्लेयर ओ’नील ने एक बयान में कहा, “आज से लागू होने वाले बदलाव हमारी अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा प्रणाली में अखंडता को बहाल करने में मदद करेंगे, और एक प्रवासन प्रणाली तैयार करेंगे जो अधिक निष्पक्ष, छोटी और ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम होगी।” मार्च में जारी आधिकारिक आंकड़ों से संकेत मिलता है कि शुद्ध आव्रजन में 60% की वृद्धि हुई है, जो 30 सितंबर, 2023 तक के वर्ष में 548,800 लोगों के रिकॉर्ड-उच्च स्तर पर पहुंच गया है। यह नया शुल्क ऑस्ट्रेलिया को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में काफी ऊपर रखता है, जिसमें अमेरिका छात्र वीजा के लिए लगभग $185 और कनाडा लगभग C$150 ($110) चार्ज करता है।

Read This : UPSC CSE प्रीलिम्स 2024 का परिणाम घोषित: upsc.gov.in पर देखें और सीधे लिंक से चेक करें

फीस वृद्धि के अलावा, सरकार मौजूदा खामियों को दूर कर रही है जो विदेशी छात्रों को ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रवास को लगातार बढ़ाने की अनुमति देती हैं। 2022-23 की अवधि में दूसरे या बाद के छात्र वीजा रखने वाले छात्रों की संख्या 30% से अधिक बढ़कर 150,000 से अधिक हो गई।

यह कदम पिछले साल के अंत से छात्र वीजा नियमों को कड़ा करने के उद्देश्य से किए गए नीतिगत बदलावों की श्रृंखला में शामिल है। 2022 में कोविड-19 प्रतिबंधों को हटाने से वार्षिक प्रवास में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

मार्च में, इन वीज़ा के लिए अंग्रेजी भाषा की आवश्यकताओं को और अधिक कठोर बना दिया गया था। मई में, वीज़ा सुरक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को आवश्यक बचत की राशि A$24,505 से बढ़ाकर A$29,710 कर दी गई, जो एक साल से भी कम समय में दूसरी वृद्धि को दर्शाता है।
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा ऑस्ट्रेलिया के लिए एक महत्वपूर्ण निर्यात उद्योग है, जो 2022-2023 वित्तीय वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था में A$36.4 बिलियन का योगदान देता है। ये नीतिगत बदलाव भविष्य में इस क्षेत्र की मजबूती को प्रभावित कर सकते हैं।

Leave a Comment