राष्ट्रपति चुनाव की बहस: बाइडेन और ट्रंप के बीच टक्कर, प्रमुख बातें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली बहस सत्र में राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप ने हिस्सा लिया। 2024 के पहले आम चुनाव बहस सत्र ने दोनों उम्मीदवारों को राजनीतिक विमर्श को आकार देने का अवसर प्रदान किया। इस बहस सत्र में जनवरी 6 कैपिटल हमले, रूस-यूक्रेन युद्ध, आतंकवादी प्रवेश, अफगानिस्तान से वापसी और अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई।

Presidential election debate: Biden and Trump- Global News Article
Election debate: Biden and Trump

यहाँ 2024 बहस सत्र में चर्चा किए गए मुख्य बिंदु हैं:

  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी विदेश नीतियों पर चर्चा की, विशेष रूप से रूस-यूक्रेन और इजराइल-हमास युद्ध के संदर्भ में। ट्रंप की यूक्रेन टिप्पणी का जवाब देते हुए, बाइडेन ने कहा कि रूस ने हजारों सैनिक खो दिए हैं और कीव पर कब्जा करने में विफल रहा है।

Read This : 3 जुलाई 2024 से लागू होंगे जियो के नए टैरिफ: जानें सभी प्लान और उनकी कीमतें

  • पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति और 2024 अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने 6 जनवरी को यूएस कैपिटल पर हमले के लिए कोई जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, “6 जनवरी को, हमारे पास एक महान सीमा थी, बहुत कम लोग आ रहे थे। 6 जनवरी को, हम ऊर्जा स्वतंत्र थे। 6 जनवरी को, हमारे पास सबसे कम कर और सबसे कम नियम थे,” एएनआई ने रिपोर्ट किया।
  • पहले राष्ट्रपति बहस के दौरान, अमेरिकी चुनाव नामांकित ने देश में प्रवेश करने वाले प्रवासियों के मुद्दे पर बहस की। राष्ट्रपति बाइडेन ने दावा किया कि उनकी नीति ने आगमन वाले प्रवासियों की संख्या में 40 प्रतिशत की कमी की है।
  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 2024 के बहस सत्र में डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधते हुए पूछा कि उन्होंने सार्वजनिक रूप से एक महिला से छेड़छाड़ करने के लिए कितने अरबों डॉलर के नागरिक दंड चुकाए हैं। बाइडेन ने पूछा, “आप पर लगे अपराधों के बारे में सोचें – और आपके पास जितने नागरिक दंड हैं, वह कितने अरबों डॉलर हैं जो आपने सार्वजनिक रूप से एक महिला से छेड़छाड़ के लिए चुकाए हैं?”

Leave a Comment