AFG vs AUS: अफगानिस्तान की धमाकेदार जीत, ऑस्ट्रेलिया को किया पराजित

अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी प्रारूप में अपनी पहली जीत दर्ज कर ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया, जिससे उनकी टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदें जीवित रहीं। इस एशियाई टीम की सफलता में तेज गेंदबाज गुलबदीन नैब का शानदार प्रदर्शन अहम रहा, जिन्होंने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट के बदले सिर्फ 20 रन दिए।

Afghanistan Winning Moment Over Australia T20 World Cup 2024- Global Nws Article
Afghanistan Winning Moment Over Australia T20 World Cup 2024- Global News Article

तेज गेंदबाज गुलबदीन नैब की करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की 118 रनों की शानदार ओपनिंग साझेदारी ने अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास के सबसे यादगार दिनों में से एक को रचा। एशियाई मनोरंजनकारों ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास बनाया और टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहे।

रविवार को सेंट विंसेंट में ‘सुपर 8s’ मुकाबले में अफगानिस्तान को मजबूत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीतना जरूरी था और उन्होंने 21 रनों से शानदार जीत हासिल की।

T20 WORLD CUP:

इस नतीजे ने ऑस्ट्रेलिया के टूर्नामेंट में अजेय रिकॉर्ड को तोड़ दिया, भले ही पैट कमिंस ने लगातार दूसरे मैच में अपनी दूसरी हैट्रिक ली हो। अगर ऑस्ट्रेलिया जीतता, तो वह भारत के साथ अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर लेता।

गुर्बाज (60) और जादरान (51) के अर्धशतकों ने अफगानिस्तान को 20 ओवरों में 148-6 का कुल स्कोर बनाने में मदद की। इसके बाद, अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने इस चुनौतीपूर्ण किंग्सटाउन पिच पर ऑस्ट्रेलिया को 127 रन पर समेट कर लक्ष्य का सफलतापूर्वक बचाव किया।

Read This Also : NEET-NET परीक्षा कांड: NTA के महानिदेशक को बर्खास्त किया गया

नायब और नवीन-उल-हक अफगानिस्तान के लिए सबसे शानदार गेंदबाज रहे, जिन्होंने क्रमशः 4-20 और 3-20 के आंकड़े हासिल किए। हालांकि, यह गुरबाज और ज़द्रान के बीच इस टूर्नामेंट की तीसरी शतकीय साझेदारी थी जिसने जीत की नींव रखी, और साथ ही बांग्लादेश की उम्मीदें भी जिंदा रखीं।

गुरबाज और ज़द्रान की तेज-तर्रार बल्लेबाजी और तेज दौड़ ने ऑस्ट्रेलियाई टीम पर दबाव बना दिया, जिससे उन्होंने अर्नोस वेल ग्राउंड की लाइट्स के नीचे अनपेक्षित फील्डिंग गलतियां कीं। इस जोड़ी ने अपने अर्धशतक पूरे किए, इससे पहले कि स्टोइनिस ने 16वें ओवर में गुरबाज को डीप स्क्वेयर लेग पर वॉर्नर के हाथों कैच आउट कराकर अलग कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया का पतन

अगले ओवर में ज़म्पा ने उमरजई (2) और ज़दरान को आउट किया, जबकि कमिंस ने 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर राशिद खान को पवेलियन भेजा। जनत और नैब भी 20वें ओवर की पहली दो गेंदों पर आउट हो गए, जिससे कमिंस टी20 वर्ल्ड कप में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए। उन्होंने लगातार चार विकेट लेने का मौका भी पाया, लेकिन वॉर्नर खरोते का कैच पकड़ने में असफल रहे।

अफगानिस्तान ने गेंदबाजी की शुरुआत जोरदार तरीके से की। नवीन ने पहले ओवर में हेड को डक पर आउट किया और तीसरे ओवर में मार्श को 12 रन पर गहरे में कैच आउट कराया। नबी की पहली गेंद पर वॉर्नर भी तीन रन पर आउट हो गए, जिससे ऑस्ट्रेलिया की टीम पावरप्ले के अंतिम ओवर में 32-3 पर संघर्ष करती नजर आई।

स्टोइनिस (11) ने मैक्सवेल के साथ मिलकर 39 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की रन-चेज़ को थोड़ा संभाला, लेकिन अफगान खिलाड़ियों ने लगातार दबाव बनाए रखा। अंततः उन्होंने स्टोइनिस और टिम डेविड (2) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया पर दबाव और बढ़ा दिया। मैक्सवेल ने 41 गेंदों में 59 रन बनाकर मैच को ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में ले जाने की धमकी दी। हालांकि, नाइब की गेंद पर नूर अहमद के शानदार कैच ने मैक्सवेल को आउट कर दिया और पूर्व चैंपियंस की हार को लगभग पक्का कर दिया।

Leave a Comment