भारत का सुपर 8 में पहली जीत, सूर्या-बुमराह चमके

भारतीय टीम ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में जीत की शानदार शुरुआत की। अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में टीम इंडिया ने 47 रनों से जीत दर्ज की। इस मैच में सूर्यकुमार यादव ने 53 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

Global News Article

टीम इंडिया ने सुपर-8 के पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी, हर मोर्चे पर रोहित शर्मा की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और पड़ोसी टीम पर हावी रही।

ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल स्टेडियम में टॉस जीतने के बाद रोहित शर्मा ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। हालांकि, पावरप्ले में ही वे आउट हो गए। विराट कोहली ने 24 रन बनाए और फिर पवेलियन लौटे। ऋषभ पंत ने 11 गेंदों में तेजतर्रार 20 रन जोड़े। 11वें ओवर तक टीम का स्कोर 4 विकेट पर 90 रन था। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने 190 के स्ट्राइक रेट से फिफ्टी मारकर कमाल कर दिया। हार्दिक पंड्या के 32 रन की मदद से टीम का स्कोर 181 रन तक पहुंचा।

फिर आई भारतीय गेंदबाजों की बारी। उन्होंने अफगानी बल्लेबाजों को सांस लेने का मौका ही नहीं दिया। पावरप्ले में ही 3 विकेट गिरा दिए थे। जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर में सिर्फ 7 रन देकर 3 विकेट झटके। अफगानिस्तान की टीम 134 रन पर ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में अपनी दावेदारी और भी मजबूत कर ली है।

जीत के नायक:

सूर्यकुमार यादव चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए। टीम इंडिया पावरप्ले में रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के विकेट खो चुकी थी और अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने दबाव बना रखा था। लेकिन सूर्या ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की शुरुआत की। उनका स्ट्राइक रेट एक समय 200 तक पहुंच गया था। जब तक अफगानिस्तान के गेंदबाज कुछ समझ पाते, सूर्या ने फिफ्टी पूरी कर ली थी। उन्होंने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी भी कर ली थी। सूर्या ने टीम इंडिया को ऐसे स्कोर तक पहुंचा दिया था, जहां गेंदबाजों को सिर्फ अनुशासन में रहकर गेंदबाजी करनी थी। सूर्या को इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

जसप्रीत बुमराह की शानदार बॉलिंग ने टी-20 मैच में कमाल कर दिया! 4 ओवर में सिर्फ 7 रन देकर 3 विकेट चटकाए। पहले ही ओवर में उन्होंने अफगानिस्तान के ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज का विकेट ले लिया। फिर दूसरे ओवर में हजरतुल्लाह जजाई को पवेलियन भेजा। तीसरे ओवर में रहमानुल्लाह जादरान का विकेट भी उनके खाते में आया। जब बुमराह चौथा ओवर फेंकने आए, तो सिर्फ एक ही रन दिया, वह भी पैर से लगकर चला गया। उनकी इस जबरदस्त परफॉर्मेंस ने अफगानिस्तान के लिए रनचेज करना लगभग नामुमकिन बना दिया

कुलदीप यादव की वापसी:

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में टीम इंडिया ने मोहम्मद सिराज की जगह कुलदीप यादव को खिलाने का निर्णय लिया। सिराज ने अब तक वर्ल्ड कप में 3 मैच खेलते हुए सिर्फ एक विकेट लिया था। उनकी जगह खेलते हुए कुलदीप यादव ने अपने पहले ही मैच में 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट चटकाए। स्पिन गेंदबाजी में उनके अलावा रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी एक-एक विकेट लिया।

हारिस रऊफ ने किया पाकिस्तानी फैन पर हमला, भारतीय फैंस ने जताई नाराजगी

अफगानी बल्लेबाज़ फ्लॉप:

अफगानिस्तान ने जब लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। जसप्रीत बुमराह ने ओपनर रहमनुल्लाह गुरबाज को आउट कर अफगानिस्तान को पहला झटका दिया। गुरबाज ने 8 गेंदों में 11 रन बनाए। इसके बाद अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान को रोहित शर्मा के हाथों कैच करवा कर दूसरी सफलता दिलाई। जादरान ने 11 गेंदों में 8 रन बनाए। बुमराह ने जजई को सिर्फ 2 रन पर पवेलियन भेज दिया, वहीं कुलदीप यादव ने गुलबदिन नैब को 17 रन पर आउट कर दिया। अजमतुल्ला ओमरजई ने 26 रन का योगदान दिया, जबकि नजीबुल्लाह जादरान 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने भारत के लिए शानदार गेंदबाजी करते हुए 3-3 विकेट लिए, जबकि अर्शदीप सिंह और कुलदीप यादव ने भी 2-2 विकेट चटकाए।

Leave a Comment