प्रचंड गर्मी का प्रकोप: नोएडा में 14 शव मिले 24 घंटे में

इस वक्त पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर बरप रहा है। हर दिन लू और हिट स्ट्रोक से लोगों की मौत की खबरें आ रही हैं। इसी बीच, नोएडा के विभिन्न इलाकों से 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत की घटनाएं सामने आई हैं।

नोएडा में 14 शव मिले 24 घंटे में- Global News Article

दिल्ली-एनसीआर में लू

दिल्ली-एनसीआर में लू और गर्मी का कहर बरप रहा है। तपती धूप और लू के कारण लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो रहे हैं, जिससे कई मौतें हो चुकी हैं। इसी बीच, हीट वेव के चलते मंगलवार को दिल्ली से सटे नोएडा में विभिन्न स्थानों पर 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। आशंका है कि ये सभी मौतें लू और हीट स्ट्रोक की वजह से हुई हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि मौत के सही कारण का पता पोस्टमार्टम के बाद ही चलेगा।

नहीं मिले शवों पर चोट के निशान:

वर्तमान में पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है। इसके कारण लू और हीट स्ट्रोक के मामलों में वृद्धि हो रही है। नोएडा में मंगलवार को 14 लोगों की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। कुछ मृतकों को पुलिस ने और कुछ को उनके परिजनों ने मौत के बाद अस्पताल पहुंचाया। शवों पर किसी प्रकार के चोट के निशान नहीं पाए गए हैं, जिससे यह आशंका जताई जा रही है कि इन सभी की मौत लू और हीट स्ट्रोक से हुई है।

नोएडा जिला अस्पताल की सीएमएस रेणु अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल सभी शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि कल हमारे अस्पताल में 14 ब्रॉड डेड के मामले सामने आए। इनमें से कुछ लोगों को पुलिस लाई थी और कुछ को उनके परिजन लेकर आए थे। मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा। लू और हीट स्ट्रोक से मौत की संभावना भी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। रिपोर्ट आने के बाद ही इस पर कुछ कहा जा सकता है।

सोनाक्षी-ज़हीर की शादी: आईवरी और सफेद के रंग में सजेगी शादी की धूम

गर्मी से बचाव के लिए आप निम्नलिखित 5 उपाय अपना सकते हैं:

  1. हाइड्रेटेड रहें:
    • खूब पानी पिएं और तरल पदार्थों का सेवन करें, जैसे नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ आदि। कैफीन और शराब से बचें क्योंकि ये डिहाइड्रेशन का कारण बन सकते हैं।
  2. हल्के और ढीले कपड़े पहनें:
    • सूती और हल्के रंग के कपड़े पहनें जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करेंगे। सिर को टोपी या स्कार्फ से ढकें और धूप से बचने के लिए सनग्लास का उपयोग करें।
  3. सूरज की सीधी रोशनी से बचें:
    • 11 बजे से 4 बजे तक धूप में बाहर जाने से बचें। अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो छाया में रहने की कोशिश करें और सनस्क्रीन लगाएं।
  4. शरीर को ठंडा रखें:
    • ठंडे पानी से नहाएं और गीले तौलिये का उपयोग करें। एसी या कूलर का उपयोग करें, और यदि ये उपलब्ध नहीं हैं, तो पंखे का उपयोग करें और खिड़कियों को खोलें ताकि वेंटिलेशन हो सके।
  5. हल्का और पौष्टिक भोजन करें:
    • ताजे फल, सब्जियां, और हल्का भोजन करें जो शरीर को ठंडा रखें। भारी, मसालेदार और तला-भुना भोजन से बचें, क्योंकि ये शरीर को गर्म कर सकते हैं।

Leave a Comment