G7 शिखर सम्मेलन 2024: पीएम मोदी की इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात, दोनों देशों के रिश्तों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री ने इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय चर्चाएं कीं। अब वे भारत के लिए रवाना हो गए हैं और इटली सरकार का आभार व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन को एक सफल दिन बताया और भविष्य में इटली के साथ सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने रक्षा क्षेत्र में भी इटली के साथ चर्चा की।

Photo – ANI

Highligh

इटली के पीएम जॉर्जिया मेलोनी के साथ हुई कई विषयों पर वार्ता

मोदी ने किया सोशल मीडिया एक्स पर इटली की पीएम का धन्यवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली गए थे और देर रात भारत लौट आए। इटली में उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, और पोप फ्रांसिस सहित कई नेताओं से मुलाकात की।

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के साथ भी उनकी वार्ता हुई, जिसमें दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया गया। रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की गई और डिफेंस इंडस्ट्रियल सहयोग को बढ़ाने की उम्मीद जताई गई।

पीएम मोदी की तीसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में पहली विदेश यात्रा की। इस दौरे का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करना और भारत की वैश्विक स्थिति को बढ़ावा देना है। पीएम मोदी विभिन्न देशों के नेताओं से मिले और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। उनके इस दौरे से भारत की विदेश नीति को नई दिशा मिलने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की सरकार और जॉर्जिया मेलोनी का आभार जताया, जी7 शिखर सम्मेलन में भागीदारी के लिए धन्यवाद दिया, और बॉयो फ्यूल, भोजन एवं महत्वपूर्ण खनिज क्षेत्रों में सहयोग का संकल्प किया।

सुपर 8 में दमदार दस्तक! रोहित शर्मा ने अमेरिका के खिलाफ जीत के बाद दिया बड़ा बयान, जानिए उन्होंने क्या कहा

पीएम के साथ बहुत अच्छी मुलाकात हुई @जियोर्जियामेलोनी. भारत को G7 शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने और शानदार व्यवस्थाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। हमने वाणिज्य, ऊर्जा, रक्षा, दूरसंचार और अन्य क्षेत्रों में भारत-इटली संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। हमारे देश जैव ईंधन, खाद्य प्रसंस्करण और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे भविष्य के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे।

https://x.com/narendramodi/status/1801691048009257123

शामिल हैं ये देश G7 में

यह ध्यान देने योग्य है कि G7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं। वर्तमान में इटली G7 की अध्यक्षता कर रहा है और इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी भी कर रहा है। भारत के साथ-साथ, इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और भारत-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

Leave a Comment