“मोदी 3.0: नए मंत्रिमंडल में किसका है नाम? जानें ‘मोदी 3.0’ की नई टीम के बारे में सभी जानकारी, इस लिस्ट में कौन हैं नए मंत्रियों के नाम और किसको किया गया है ड्रॉप।”

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के परिणामों में जनता जनार्दन ने ऐतिहासिक नतीजे दिए हैं, जिससे सरकार और मजबूत विपक्ष दोनों बनेंगे। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सरकार बन रही है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बहुमत नहीं मिला है। NDA को 293 सीटें मिली हैं, जबकि BJP को 240 सीटें ही मिली हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में NDA को सत्ता की चाबी होगी, जबकि INDIA गठबंधन के सहयोगी राहुल गांधी, अखिलेश यादव जैसे चेहरे विपक्ष को प्रतिष्ठान देंगे। नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा दिया है और NDA का नेता भी चुना गया है। लोकसभा भंग हो चुकी है और 8 जून को शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है। नरेंद्र मोदी की नई टीम में कौन-कौन सम्मिलित हो सकता है, इसका अनुमान लगाया जा रहा है। इस बीच, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव जैसे नेताओं को फिर से मंत्रीपद मिल सकता है। हालांकि, पोर्टफोलियों का बंटवारा अभी तक नहीं हुआ है।

संवैधानिक विधान के अनुसार, सरकार के मंत्रिपरिषद में लोकसभा के सदस्यों की कुल संख्या का 15 प्रतिशत तक मंत्री हो सकते हैं। इसका मतलब है कि प्रधानमंत्री के साथ, उनकी टीम में कुल 78 मंत्री शामिल किए जा सकते हैं।

NDA के प्रस्ताव में 21 लोगों के नाम हैं। मोदी सरकार की तीसरी कैबिनेट में घटक दलों की संख्या और उनका भाग कितना होगा, यह एक प्रश्न है। बुधवार को पास हुए NDA के प्रस्ताव में कुल 21 लोगों के नाम शामिल हैं। इसमें पांचवें स्थान पर चंद्रबाबू नायडू और छठे स्थान पर नीतीश कुमार का नाम है। NDA के साथी TDP को 15 सीटें मिली हैं, जबकि JDU को 12 सीटें मिली हैं। NDA में BJP के बाद ये दोनों पार्टियां संख्या में सबसे बड़ी हैं। यह माना जाता है कि दोनों ही पार्टियां कुछ महत्वपूर्ण मांगें रख सकती हैं। ध्यान रहे कि सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री पहले से ही संसद के सदस्य हैं, जैसे कि एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण, जो दोनों राज्यसभा के सदस्य हैं।

सरकार के कामकाज का रोडमैप तैयार है। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ से पहले ही इसकी तैयारी की थी। उन्होंने नतीजों के बाद अपने भाषण में भी इस पर इशारा किया था। प्रधानमंत्री ने नतीजों से पहले भी एक के बाद एक बैठकें बुलाई थीं, जिसमें नई सरकार के एजेंडे पर चर्चा की गई थी।

समाचारों के मुताबिक, गुरुवार शाम को मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलकर उन्हें नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपी जाएगी। इसके बाद सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Leave a Comment